Skip to main content

89 का बचपन- चंद्रलोक की खोज

फोटो पुस्तकमहल से साभार

हुआ यूँ कि हमें शौक हुआ चिल्ड्रन नॉलेज बैंक पढ़ने का।  पुस्तक महल का चिल्ड्रन नॉलेज बैंक। तीसरे, चौथे दर्जे से ही उसे पढ़ने लगा था। उसे पढ़कर ऐसा लगता था कि हम विज्ञान और सोच के पैमाने पर सबसे कहीं आगे निकल गए हैं । हमें पता था कि-

क्या ऐतिहासिक दौड़ाक नूरमी कभी तेल चलाता था?

क्या ध्यानसिंह की हॉकी में चुम्बक लगा रहता था?

पृथ्वी गोल क्यों है और ये कैसे पैदा हुई ?

रात में तारे चमकते क्यों हैं ?

क्या कुछ लोग आदमखोर हो सकते हैं?

क्या मोनालिसा सचमुच मुस्कुरा रही है?

पिसा की झुकी हुयी मीनार गिरती क्यों नहीं ?

 दुनिया का सबसे बड़ा ऑफिस कौनसा है ?

और न जाने कैसे कैसे मज़ेदार शीर्षक होते थे और उनके गहरे जवाब। कई सारे तो मैंने कई बार पढ़े उस वक़्त। जैसे चौथी कक्षा में हमें पता था कि पिसा की मीनार इसलिए नहीं गिरती कि क्योंकि उसका गुरुत्वाकर्षण केंद्र  (centre of gravity )उसके अंदर ही है। जिस दिन वह उस से बाहर निकलेगा, वह गिर जायेगी। बाद में ग्यारहवीं में आकर समझ आया कि गुरुत्वाकर्षण केंद्र होता क्या है।पर वह शब्द मेरे शब्दकोष में चौथी में ही आ गया था। मुझे लगता है मैंने चिल्ड्रन नॉलेज बैंक के कई अंक कई कई बार पढ़े।वह एक बड़ा सा सागर था जिसमें मुझे कई सवालों के जवाब मिल जाते थे। ये  सवाल मेरे जेहन में इतना नहीं पैदा होते थे, पर पुस्तक महल की उस किताब के हर सफ़े पर सवाल ही शीर्षक होता था।इतने बड़े फॉन्ट में और बोल्ड में - उस वक़्त की छपाई की भाषा के हिसाब से  30-40 पॉइंट मोटी छपाई में लिखे हुए शीर्षक।और उसके नीचे एक ब्लैक एंड वाइट फोटो या एक इलस्ट्रेशन, सवाल से जुड़ा हुआ। 

पांचवी तक इसका ज़बरदस्त असर था मुझपर। मुझे लगने लगा था कि विज्ञान और चिल्ड्रन नॉलेज बैंक के पास दुनिया के सारे सवालों का जवाब है।  धीमे धीमे मेरा विश्वास देवताओं और उनकी किस्से कहानियों पर से कम होता जा रहा था। मुझे लगता था कि ये सब कहानियाँ पढ़ने-सुनने में अच्छी लगती हैं पर असल में इनमें कोई सच्चाई नहीं है। ऐसे ही नॉलेज बैंक ने मुझे ज्ञान दिया कि चन्द्रमा पर कोई नहीं रहता है। 

अब चंदा मामा की तो किताब पढ़कर हम बड़े हो रहे थे। शिव के ललाट पर चन्द्रमा देखा था। चन्द्रमा चंद्रदेव थे जिनकी कहानी हमने गीता प्रेस, गोरखपुर की पत्रिका, कल्याण में भी पढ़ी थीं , जो उन दिनों हमारे घर आया करता था और उसके साथ कई बार जो पुराण विशेषांक आते थे उनमें भी चंद्रदेव की कई कहानियां थी । माँ हमारी करवाचौथ का व्रत रखती थी और चन्द्रमा को अर्ध्य देकर व्रत तोड़ती थी। इसके अलावा हिंदी सब्जेक्ट भी था जिसमें अनुप्रास अलंकार पढ़ते थे- "चारु चंद्र की चंचल किरणें खेल रही हैं जल-थल में"। पर हमारे लिए चिल्ड्रन  नॉलेज बैंक से ऊंची कोई किताब नहीं थी। और हमने जब एक बार उसमें पढ़ा तो मान लिया कि चंद्रलोक और नहीं है कहीं। 

ज्ञानी होने का एहसास बड़ा अहंकारी एहसास है। और चन्द्रमा की असलियत जान लेना हमारे लिए बड़ी गर्व की बात थी जो दूसरों को अहंकार लग सकती थी। अब अगर अहंकारी आदमी को गर्व और अहंकार के बीच का फ़र्क़ समझ में आ जाए तो बात ही क्या है। 

तो बहरहाल, हम आराम से पांचवी में मुरादाबाद में पढ़ रहे थे जब हमारा ये भरम टूटा। चाचा के पास पढ़ते थे वहां साहू  मोहल्ले के उनके घर में। वहां हमारे एक दूर के ताऊ आये जो हसनपुर से ही थे। न जाने कैसे उनसे ये बात छिड़ी। हमने चन्द्रमा को लेकर अपना ज्ञान उनके सर दे मारा। हमने साफ़ शब्दों में देवताओं के अस्तित्व को, चंद्रलोक, सूर्यलोक और पाताल के अस्तित्व को नकार दिया। और बड़े अहंकार के साथ हमने उनसे कहा कि ताऊ जी लोग कई बार चन्द्रमा पर हो आये हैं। किसी ने भी वहां चंद्रलोक नहीं देखा।  इस तरह की कोई जगह नहीं है। साइंस ने यह सिद्ध कर दिया है। कोई शक की गुंजाइश ही नहीं है। 

वो मुस्कुराये। 

हमने उनकी मुस्कुराहट के अंदाज़ से भांप लिया की कुछ गड़बड़ है। और फिर वो बड़े प्यार से बोले-

बेटा, क्या वैज्ञानिकों ने पूरे चन्द्रमा के चप्पे चप्पे को छान लिया है?

हमें पढ़ा था कि तस्वीरें हैं पर इंसान को अभी चाँद के चप्पे चप्पे की जानकारी है या नहीं, यह हमें नहीं पता था। हमने कहा कि हमें यह नहीं पता। 

तुरत उधर से तुरुप का पत्ता आ गया। 

"अरे वैज्ञानिक उस जगह गए ही नहीं जहाँ चंद्रलोक है? और चंद्रलोक तो चन्द्रमा में कहीं भी हो सकता है।

 वहाँ उन्होंने खुदाई की है क्या?"

अब ये भी हमें नहीं पता था। कुल मिलकर हम इस चाल पर चित हो गए थे।

उस दिन पता चला कि विज्ञान के पास और चिल्ड्रन नॉलेज बैंक के पास भी वह ज्ञान न था जो हमारे किस्से कहानियों में था। नहीं तो विज्ञान ने तो हमारे बचपन की ऐसी तैसी कर ही दी थी। 

हमने उसी दिन से चिल्ड्रन नॉलेज बैंक पढ़ना बंद किया और नौ दुर्गों में दुर्गा सप्तशती का हिंदी अनुवाद पढ़ने लगे। चंद्रलोक हमारी कल्पनाओं में वापस आया। महाभारत सीरियल हमें वैसे भी पसंद था, थोड़ा और अच्छा लगने लगा। और उसके दुनिया भर के अस्त्र-शस्त्र भी भाने लगे। यूँ फिर हमारे दिल ने चन्द्रमा को अपनाया और विज्ञान को स्कूल की किताबों में कुछ सालों के लिए वापस क़ैद कर दिया।

 

 


Comments

  1. How as a kid we start idolising and definitely that was the time when we use to have limited access to information

    ReplyDelete
  2. The monthly editions of Suman saurabh champak Nandan were the only sources

    ReplyDelete

Post a Comment

Popular posts from this blog

प्रेम की राजनीति

इस आलेख की विषयवस्तु 2011 में बनी हॉलीवुड फिल्म "पॉलिटिक्स ऑफ़ लव" नहीं है जिसकी कहानी एक डेमोक्रेट पार्टी समर्थक और एक रिपब्लिकन पार्टी समर्थक पुरुष और स्त्री के बीच प्रेम की गुंजाइश को तलाशती महसूस होती है।  मालूम हो कि भारतीय अभिनेत्री मल्लिका शेरावत ने उसमें एक अहम् किरदार निभाया था। मैं मई 2023 में मृणाल पण्डे जी के द वायर में छपे " Why We Need to Embrace a Politics of Love" नामक लेख के बारे में भी बात नहीं कर रहा जिसमें उन्होंने राहुल गाँधी द्वारा प्रधानमंत्री को संसद में गले लगाने के उपक्रम पर टिपण्णी की थी।  ये विचार जो मैं यहाँ बांटना चाहता हूँ वो हमारे चारों ओर बढ़ती हिंसा और उसके मेरे और मेरे आसपास के लोगों के  अंतर्मन पर लगातार पड़ने वाले असर का परिणाम है।  कोई दिन ऐसा बीतता नहीं जब कोई ऐसी बात न होती हो जिससे मन में तेज़ नफरत न फूटती हो।  पर क्या करें। कुछ न कर पाने की विवशता से निकला हुआ लेख है ये। एक व्यथित मन की किंकर्तव्यविमूढ़ता का अपराधबोध।   मुझे यकीन है कि जो मैं लिख रहा हूँ वह कोई मौलिक विचार नहीं है। मुझे तो अम्बेडकर के प्रसिद्द लेख "अन्निहिल

गायब होते जुगनू

फोटो इंडियन एक्सप्रेस से  आखिरी बार अपने जुगनू कब देखा था ?  अब ये न कहियेगा कि परवीन शाकिर की ग़ज़ल में देखा था।  "जुगनू को दिन के वक़्त परखने की ज़िद करें  बच्चे हमारे अहद के चालाक हो गए " बचपन में हमारे घरों में घुस जाते थे जुगनू। रात को बत्ती जाते ही दिखने शुरू हो जाते थे। दिप दिप उनकी रौशनी में कब वो वक़्त कट जाता था, पता  ही नहीं चलता था। मेरी उम्र के लोगों ने तो ज़रूर अपने बचपन में जुगनू देखे होंगे।  सैकड़ों, हज़ारों एक ही पेड़ पर। तब ज़िन्दगी में जुगनुओं की बड़ी जगह थी। बत्ती तो आती जाती रहती थी। पर जुगनू चमकते रहते थे। फिर कुछ लोग उन्हें देख कर कविता कहानी  लिखते थे और कुछ  बस उन्हें देखते थे। घंटों। फिर जैसे ही बत्ती आयी तो सारे बच्चे चिल्लाते थे "लाइट आ गयी... और सब घर के अंदर। कभी कभी कोई जुगनू घर के अंदर भी आ जाता था। वो उन कुछ कीड़ों में से थे  जिनसे बच्चे डरते नहीं थे। बल्कि खेलते थे।  मुझे नहीं लगता के मेरे बच्चे सहज भाव से जुगनू को कभी छू पाएंगे। उनकी उम्र के सभी बच्चे शायद जुगनुओं के झुण्ड को देखकर डर जाएं क्यूंकि उन्होंने तो ऐसा देखा ही न होगा अपने जीवन में। मेरी

89 का बचपन- पठान की आँखें

तस्वीर- ANI से मुरादाबाद के एक पीतलक के कारीगर की  बहुत खूबसूरत दिन था वो! आखिरी इम्तिहान का दिन! मैंने बड़ी मेहनत की थी। पूरे इम्तिहान के दौरान रात को 11 बजे सोता था, 5 बजे जागता था। पांचवी क्लास के बच्चे के लिए इतना बहुत था। सुबह सुबह उठ के सबक दोहराना, नहाना-धोना, भगवान के सामने माथा टेकना, और फिर स्कूल जाना। स्कूल बस  में भी किताब निकाल कर दोहराना बड़ा लगन का काम था।  इम्तिहान ख़त्म होने के बाद के बहुत से प्लान थे।  जैसे फटाफट, पास वाली दुकान से ढेर सारी कॉमिक्स किराए पर लानी थी। बुआ जी के घर जाकर बहनों के साथ खेलना था। वगैरह वगैरह। हसनपुर भी जाना था। मुरादाबाद में तो मैं अकेला था चाचा के पास। हालाँकि उस समय इम्तिहान की वजह से मम्मी पापा मुरादाबाद में ही थे। वहाँ के चामुंडा मंदिर और शिवालय की बहुत याद आती थी।  खैर! इम्तिहान देने के बाद स्कूल से ही छुट्टी का जलसा शुरू हो चुका था। सब बच्चों के चेहरों पर ऐसी ख़ुशी थी जैसे सब जेल से छूटे हों। आखिरी दिन पर फैज़ल, शहज़ाद, अमित और मैं अपने पेपर नहीं मिला रहे थे। बस, हम सब बहुत खुश थे। कूद रहे थे। एक दूसरे को छेड़ रहे थे।आया बी भी कुछ ज़्यादा ही छ