Skip to main content

महिलाएं और साझे संसाधन


मंडला में किसान महिलाएं 

क्या आप जानते हैं कि आखिर पितृसत्ता पैदा कहाँ से हुयी? महिला-पुरुष की भूमिका का बंटवारा कहाँ से शुरू हुआ? कई नारीवादी अब यह मानते हैं कि पितृसत्ता की जड़ "संपत्ति" या "मिल्कियत" के विचार में है, खास तौर पर निजी संपत्ति के विचार में। प्राकृतिक संसाधनों पर मनुष्य के अधिकार की सोच ने "विरासत" में संसाधनों को पाने के विचार को खाद पानी दिया। "मैं और मेरी संतान इस जमीन के मालिक होंगे, सदा सदा के लिए", इस विचार से ही महिला की प्रजनन करने की प्राकृतिक शक्ति को उसी की आज़ादी के खिलाफ इस्तेमाल करने का विचार पैदा हुआ। मानव जाति के अनुवांशिक विकास के दौरान घटे इस प्रागैतिहासिक अन्याय के कारण महिलाओं का मानव समाज में स्थान बच्चे पैदा करने की भूमिका तक ही सीमित हो गया।

हालाँकि पुरुष जमीन के हर टुकड़े पर अपना राज कायम नहीं कर पाए। हज़ारों लाखों एकड़ जमीन और समुन्दर आज भी निजी मिलकियत नहीं हैं। किसी तरह से समाजों द्वारा साझा किये जाते रहे हैं। पितृसत्ता ने हालाँकि सत्ता के और विकसित रूप पैदा किये जैसे राज्य, धर्म, जाति, कारपोरेशन और यहाँ तक कि जनतंत्र भी (जहाँ महिलाओं को वोट का अधिकार मिले ज्यादा समय नहीं हुआ है), लेकिन कई स्रोत उनके कब्जे से बाहर रहे और उन संसाधनों पर स्थानीय समाजों की साझी मिलकियत और व्यवस्था बनी रहीं। इन्हीं संसाधनों को हम कॉमन्स या साझा संसाधन कहते हैं। यदि आप वृद्धि दर, आय, दौलत आदि शब्दों के बारे में ज्यादा सोचते हैं, तो इसका अर्थ है की आप "मैं" पर केंद्रित हैं। यदि आप जीविका, संकट से उबरने की शक्ति, सुरक्षा आदि शब्दों के बारे में ज्यादा सोचते हैं तो इसका अर्थ है कि आप कॉमन्स या "हम" पर केंद्रित हैं।कॉमन्स या साझा संसाधन निर्धन और वंचितों के लिए जरूरी सुरक्षा कवच हैं। ये साझे संसाधन एकमात्र ऐसे संसाधन हैं जिन्हें इस्तेमाल करने के लिए महिलाओं को कोई पट्टा नहीं चाहिए अपने नाम पर, कोई कार्ड नहीं चाहिए, कोई परिवार का नाम या पहचान पत्र नहीं चाहिए और न ही कोई फीस पटाने की कोई आवश्यकता है।  ये साझे संसाधन हैं। यह सबके हैं।

मैं महिलाओं को इन साझा संसाधनों को इस्तेमाल करते अधिकतर देखता रहता हूँ, अपने घर में भी और बाहर भी। मैं अपनी पत्नी को और बहुत सी मध्य वर्गीय महिलाओं को इंटरनेट से सीखते हुए देखता हूँ। इंटरनेट ने महिला उद्यमियों की एक पूरी जमात को मौका दिया है जोकि  यूट्यूब में या फेसबुक में सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर्स हैं, या किसी वेबसाइट के जरिये अपना बिज़नेस चलाती हैं। और इंटरनेट क्या है? कॉमन्स है- एक साझा संसाधन।  और चूँकि ग्रामीण विकास कार्यकर्ता रहा हूँ, इसलिए गाँव में कई अकेले रहने वाली महिलाओं के जीवन को देखता हूँ, जो जंगल से लकड़ी लाकर या वन उपज लाकर और उसे बेचकर अपना जीवन चलाती हैं। हमने हाल ही में लघु वनोपज उत्पाद कोओपरेटिव के लिए तेन्दु पत्ता या बीड़ी पत्ता तोड़ने वाली महिलाओं के साथ उनके अलग कार्ड बनाने पर काम किया। वह महिलाएं जो अपने घर पर किसी किस्म की हिंसा से पीड़ित थीं, उन्होंने ख़ास तौर पर कार्ड बनवाया। कई गैर शादीशुदा लड़कियों का भी कार्ड बना ! जरा सोचिए, यदि पिता के जमीन के हिस्से की बात होती तो क्या यह इतनी आसानी से हो जाता कि कुंवारी लड़कियों के नाम जमीनें कर दी जातीं ? और वह शादी के बाद  वह जमीन का हिस्सा क्या अपने साथ  ले जा सकती थी?

मुझे अब यकीन हो चला है कि जितना साझा संसाधनों की सुरक्षा बढ़ेगी, महिलाओं की स्वतंत्रता को भी उतना ही बल मिलेगा। चाहे वो इंटरनेट हो, जंगल हो, नदियां हो, तालाब हों, सामुदायिक भवन या स्थान हों, चरागाहें हों- कोई से भी साझा संसाधन हों, जितनी उनकी सुरक्षा बढ़ेगी, महिलाएं उतनी ही आसानी से पितृसत्ता की बेड़ियों से मुक्त होंगी।


यह लेख आप अंग्रेजी में भी पढ़ सकते हैं-

https://www.linkedin.com/pulse/women-commons-ishan-agrawal/


Comments

  1. हमारे समाज में कई तरह की असमानताएं हैं। स्त्री और पुरुष के बीच असमानता भी उन में से एक है। आम तौर पर पितृसत्ता का प्रयोग इसी असमानता को बनाए रखने के लिए होता है।

    ReplyDelete

Post a Comment

Popular posts from this blog

प्रेम की राजनीति

इस आलेख की विषयवस्तु 2011 में बनी हॉलीवुड फिल्म "पॉलिटिक्स ऑफ़ लव" नहीं है जिसकी कहानी एक डेमोक्रेट पार्टी समर्थक और एक रिपब्लिकन पार्टी समर्थक पुरुष और स्त्री के बीच प्रेम की गुंजाइश को तलाशती महसूस होती है।  मालूम हो कि भारतीय अभिनेत्री मल्लिका शेरावत ने उसमें एक अहम् किरदार निभाया था। मैं मई 2023 में मृणाल पण्डे जी के द वायर में छपे " Why We Need to Embrace a Politics of Love" नामक लेख के बारे में भी बात नहीं कर रहा जिसमें उन्होंने राहुल गाँधी द्वारा प्रधानमंत्री को संसद में गले लगाने के उपक्रम पर टिपण्णी की थी।  ये विचार जो मैं यहाँ बांटना चाहता हूँ वो हमारे चारों ओर बढ़ती हिंसा और उसके मेरे और मेरे आसपास के लोगों के  अंतर्मन पर लगातार पड़ने वाले असर का परिणाम है।  कोई दिन ऐसा बीतता नहीं जब कोई ऐसी बात न होती हो जिससे मन में तेज़ नफरत न फूटती हो।  पर क्या करें। कुछ न कर पाने की विवशता से निकला हुआ लेख है ये। एक व्यथित मन की किंकर्तव्यविमूढ़ता का अपराधबोध।   मुझे यकीन है कि जो मैं लिख रहा हूँ वह कोई मौलिक विचार नहीं है। मुझे तो अम्बेडकर के प्रसिद्द लेख "अन्निहिल

गायब होते जुगनू

फोटो इंडियन एक्सप्रेस से  आखिरी बार अपने जुगनू कब देखा था ?  अब ये न कहियेगा कि परवीन शाकिर की ग़ज़ल में देखा था।  "जुगनू को दिन के वक़्त परखने की ज़िद करें  बच्चे हमारे अहद के चालाक हो गए " बचपन में हमारे घरों में घुस जाते थे जुगनू। रात को बत्ती जाते ही दिखने शुरू हो जाते थे। दिप दिप उनकी रौशनी में कब वो वक़्त कट जाता था, पता  ही नहीं चलता था। मेरी उम्र के लोगों ने तो ज़रूर अपने बचपन में जुगनू देखे होंगे।  सैकड़ों, हज़ारों एक ही पेड़ पर। तब ज़िन्दगी में जुगनुओं की बड़ी जगह थी। बत्ती तो आती जाती रहती थी। पर जुगनू चमकते रहते थे। फिर कुछ लोग उन्हें देख कर कविता कहानी  लिखते थे और कुछ  बस उन्हें देखते थे। घंटों। फिर जैसे ही बत्ती आयी तो सारे बच्चे चिल्लाते थे "लाइट आ गयी... और सब घर के अंदर। कभी कभी कोई जुगनू घर के अंदर भी आ जाता था। वो उन कुछ कीड़ों में से थे  जिनसे बच्चे डरते नहीं थे। बल्कि खेलते थे।  मुझे नहीं लगता के मेरे बच्चे सहज भाव से जुगनू को कभी छू पाएंगे। उनकी उम्र के सभी बच्चे शायद जुगनुओं के झुण्ड को देखकर डर जाएं क्यूंकि उन्होंने तो ऐसा देखा ही न होगा अपने जीवन में। मेरी

89 का बचपन- पठान की आँखें

तस्वीर- ANI से मुरादाबाद के एक पीतलक के कारीगर की  बहुत खूबसूरत दिन था वो! आखिरी इम्तिहान का दिन! मैंने बड़ी मेहनत की थी। पूरे इम्तिहान के दौरान रात को 11 बजे सोता था, 5 बजे जागता था। पांचवी क्लास के बच्चे के लिए इतना बहुत था। सुबह सुबह उठ के सबक दोहराना, नहाना-धोना, भगवान के सामने माथा टेकना, और फिर स्कूल जाना। स्कूल बस  में भी किताब निकाल कर दोहराना बड़ा लगन का काम था।  इम्तिहान ख़त्म होने के बाद के बहुत से प्लान थे।  जैसे फटाफट, पास वाली दुकान से ढेर सारी कॉमिक्स किराए पर लानी थी। बुआ जी के घर जाकर बहनों के साथ खेलना था। वगैरह वगैरह। हसनपुर भी जाना था। मुरादाबाद में तो मैं अकेला था चाचा के पास। हालाँकि उस समय इम्तिहान की वजह से मम्मी पापा मुरादाबाद में ही थे। वहाँ के चामुंडा मंदिर और शिवालय की बहुत याद आती थी।  खैर! इम्तिहान देने के बाद स्कूल से ही छुट्टी का जलसा शुरू हो चुका था। सब बच्चों के चेहरों पर ऐसी ख़ुशी थी जैसे सब जेल से छूटे हों। आखिरी दिन पर फैज़ल, शहज़ाद, अमित और मैं अपने पेपर नहीं मिला रहे थे। बस, हम सब बहुत खुश थे। कूद रहे थे। एक दूसरे को छेड़ रहे थे।आया बी भी कुछ ज़्यादा ही छ