Skip to main content

विकास की "इन्सेप्शन" टाइप मन:स्थिति

"चहुँ ओर विकास की गंगा बह रही है।"

"भाई साहब!! क्या कह रहे हैं? यह तो गन्दी नाली है !"

"अरे एक-दो गाँव देखकर क्या होगा, बड़ी तस्वीर तो यह है कि चहुँ ओर विकास की गंगा बह रही है। "

"किसके विकास की ?"

"हमारे और आपके विकास की।" 

"अच्छा!! कैसे !"

"हमारे लीडर के दिमाग में एक ब्लूप्रिंट है, जिसे हमें लागू करना है।"

"अच्छा! कहाँ !"

"गाँव में, शहर में, हर जगह "

"आपके लीडर को विकास का बेहतरीन अनुभव होगा ?"

"नहीं पर वह बहुत अच्छे विचारक हैं। उनके चीते से भी तेज़ दिमाग से गाँव की सच्चाई छुप नहीं सकती। "

"अच्छा!! पर कैसे?"

"अरे! इन्सेप्शन फिल्म देखे हो कभी? नेओलार्डो डा पकरिओ वाली? ठीक वैसे ही। हमारे लीडर उसी तरह सोचते हैं। उनके दिमाग में एक ब्लूप्रिंट है। उन्होंने अपने मन में एक खाका बनाया है। और खाके के अंदर खाका है। ये प्योर क्रिएशन है। शुद्ध देशी घी टाइप का। "

"कुछ समझ नहीं आया। थोड़ा ठीक से समझाइये।"

"पहले बताइये इन्सेप्शन फिल्म देखे हैं के नहीं। "

"थोड़ी देखी थी। समझ नहीं आयी। "

"वही तो। आप जैसे लोगों को ऐसी फिल्में समझ ही नहीं आती। खैर, मैं कोशिश करता हूँ समझाने की। देखिये इन्सेप्शन फिल्म में क्या है, एक आदमी लोगों के सपनों और दिमाग के अंदर घुसता है। उनको अपने सपने में  लेकर जाता है और उनके मन में  गहरे पैठे विचारों को सदा के लिए बदल देता है। इससे उनके मन में सच्चाई को देखने का नजरिया हमेशा के लिए बदल जाता है।वह पहले एक सपने में जाता है फिर उसी सपने के अंदर दूसरा सपना देखने लगता है।इस नए सपने की पूरी पृष्ठभूमि उसी ने रची है, बिलकुल एक कहानीकार की तरह।  "

"हूँ। कुछ भी समझ नहीं आया।"

"अब मैं आपको दूसरे रास्ते समझाता हूँ। आपको धरातल पर क्या नज़र आता है ? गरीबी, भुखमरी, लाचारी, अपराध, अत्याचार, आदि। अब हम और आप इसका विश्लेषण करते हैं और इसके कारणों को समझने की कोशिश करते हैं।इस खुदाई में हम कहाँ पहुँचते हैं ?"

"यही कि इसकी वजह एक अन्याय पूर्ण व्यवस्था का होना है। जोकि कभी भी गरीब को पनपने का अवसर तो देती नहीं है बल्कि उसका खून और चूसती है। "

"हम्म। तो गरीब विद्रोह क्यों नहीं करता ?"

"एक तो उस के पास ताक़त नहीं है। और, दुसरे उसे ठीक ठीक पता भी नहीं है कि आखिर कौन उसका खून चूस रहा है। "

"वही तो। लेकिन गरीब को कुछ तो पता है? किसी चीज़ को तो कारण मानता होगा?"

"हाँ, कभी शिक्षा को दोष देता है, कभी दूसरे धर्मों के लोगों की आबादी को, कभी कभी अपने मालिक को। "

"क्या ये कारण सही हैं?"

"नहीं। कारण तो अन्यायपूर्ण व्यवस्था ही है। सर से पाँव तक। "

"अब बस। हमारा ये काम है कि उसके दिमाग में घुसकर ये बात बैठा दी जाए कि उसका विकास बड़े बड़े प्रोजेक्ट लाने से, दूसरे धर्मों के लोगों को नीचे दिखाने से और पैसा बहाने से हो जाएगा। यही है इन्सेप्शन। उसके मन में क्रांति की कुत्सित बात किसी तरह न आ जाए। "

"मतलब व्यवस्था से लड़ना आप उसे नहीं सिखाएंगे।"

"क्यों सिखाएंगे? हम ही तो व्यवस्था हैं। और हम अन्यायपूर्ण नहीं करुणापूर्ण हैं। जब वह दुखी होता है, भूखा होता है, तो हम लंगर में उसे खाना  खिलाते हैं। कम्बल दे देते हैं। हमारे बड़े प्रोजेक्टों में वह रोज़गार पाता है। "

"लेकिन वो आपकी बातों में कैसे आएगा।"

"बातों में आने की बात नहीं है। उसे यकीन होगा। उसके मन में क्रांति के कुछ बीज हैं। हमें उन बीजों को बदल देना है विकास के विराट सपनों से, जिनसे चार धाम कॉरिडोर, नदी जोड़ो परियोजना की संकल्पना, बुलेट ट्रेन आदि पैदा होते हैं। इनकी मोहक आभा में क्रांति के बदबूदार बीज कहाँ टिकेंगे। अगर आपने वह फिल्म देखी हो तो उसमें वह व्यक्ति जिसके दिमाग में बदलाव लाया जा रहा है, उसे सपने में डर का आभास कराया जाता है। और उसके मन की गहराई में छुपे कई राज़ों को चतुराई से नेओलार्डो बदल देता है। डर बड़ी ताक़त है।"

"हम्म। पर  अपना नुक्सान कर बैठेगा। "

"नहीं। उसके दिमाग के अंदर उसकी इस हालत के लिए दूसरे कारण भी तो हैं। हमें उन्ही कारणों को हवा देनी है। वह बिलकुल असली से मालूम पड़ते हैं। और साहब, ये बात तो मानेंगे, कि व्यवस्था के साथ यदि आप अपने आप को महसूस करते हैं, तो आपके  अंदर एक अकड़ आ जाती है। यही अकड़ या स्वैग सबसे बड़ा विकास है। इस अकड़ पर दिमाग का पुर्जा पुर्जा न्योछावर है। "

"इस अकड़ वाली बात को थोड़ा समझाइये। "

"भाई, अगर आपको लगता है की मेरी जाति या मेरे धर्म की सरकार है, तो यार कुछ तो अकड़ आ ही जाती है। अब गरीब आदमी को कितने मौके मिलते हैं अकड़ने के ? हमारे विकास ने सबको अकड़ने का एक मौका दिया है। कुछ नहीं तो नारे लगाकर ही सही, उसे दूसरे गरीबों पर अकड़ दिखाने का मौका तो मिल ही गया है। इसके नशे में वह अपनी समस्याएं भी भूल जाएगा और बल्कि उसे बजबजाती नालियों में गंगा दिखाई देने लगेगी। वह हर उस आदमी को जो उसे बजबजाती नाली दिखा रहा है, चुप कराने की कोशिश करेगा। "

"जी समझ गया। पर दूसरे लोग भी कोशिश करेंगे उसका मन बदलने की। "

"हा हा हा। हाँ कुछ लोग हैं जो कोशिश करेंगे। वे देश को बिना विकास के जंगलों और खेतों का देश ही बने रहने देना चाहते हैं। उनका हम कुछ नहीं कर सकते। बल्कि थोड़े बहुत लोग ऐसे हों तो कोई बुराई नहीं है। इससे हमारे काम को आसानी होती है।"

"कैसे?"

"वह भी उस जमात का हिस्सा हो जाते हैं जिनसे गरीब  डरते हैं। वह विकास के सपने के खिलाफ कुछ सुन नहीं सकता। "

"शुक्रिया महाराज। पर आपको यकीन है के इसमें आपका फायदा होगा ?

"भाईसाहब !! आप भूल गए, आप और मैं गरीब ही तो हैं। "


Comments

  1. मुझे सम-सामायिक विकास की इंसेप्शन टाईप मन:इसथीती को पढ़ कर समझ में आया की हमारे देश में चल रही सामाजिक ,आर्थिक और राजनीतिक , आज की स्थित हमारे देश के सत्ता धारी लोगों ने लोली पोप देना, (हमारे अच्छे दिन आयेंगे )कब आएगा पता नहीं ?इस समय में महगाई बेरोजगार आसमान छु रहा है |बात गावं का देखें तो आज प्री में चावल दाल बाटने की बात कर रही है सरकार ऐसा सामग्री दे रही है जिसे जानवर खाने वाली क्वालिटी है |लेकिन हम गरीब कोई आवाज नहीं उठाता |सरकार बोलती है की लोकडाउन में मदद किया | सरकार के पास बड़े -बड़े आंकड़े हर एक्टिविटी के सुनने को मिलता है , लेकिन धरातल में नाम मात्र की दिखाई देती है |

    रामकुमार भाई की ओर से 

    ReplyDelete

Post a Comment

Popular posts from this blog

प्रेम की राजनीति

इस आलेख की विषयवस्तु 2011 में बनी हॉलीवुड फिल्म "पॉलिटिक्स ऑफ़ लव" नहीं है जिसकी कहानी एक डेमोक्रेट पार्टी समर्थक और एक रिपब्लिकन पार्टी समर्थक पुरुष और स्त्री के बीच प्रेम की गुंजाइश को तलाशती महसूस होती है।  मालूम हो कि भारतीय अभिनेत्री मल्लिका शेरावत ने उसमें एक अहम् किरदार निभाया था। मैं मई 2023 में मृणाल पण्डे जी के द वायर में छपे " Why We Need to Embrace a Politics of Love" नामक लेख के बारे में भी बात नहीं कर रहा जिसमें उन्होंने राहुल गाँधी द्वारा प्रधानमंत्री को संसद में गले लगाने के उपक्रम पर टिपण्णी की थी।  ये विचार जो मैं यहाँ बांटना चाहता हूँ वो हमारे चारों ओर बढ़ती हिंसा और उसके मेरे और मेरे आसपास के लोगों के  अंतर्मन पर लगातार पड़ने वाले असर का परिणाम है।  कोई दिन ऐसा बीतता नहीं जब कोई ऐसी बात न होती हो जिससे मन में तेज़ नफरत न फूटती हो।  पर क्या करें। कुछ न कर पाने की विवशता से निकला हुआ लेख है ये। एक व्यथित मन की किंकर्तव्यविमूढ़ता का अपराधबोध।   मुझे यकीन है कि जो मैं लिख रहा हूँ वह कोई मौलिक विचार नहीं है। मुझे तो अम्बेडकर के प्रसिद्द लेख "अन्निहिल

गायब होते जुगनू

फोटो इंडियन एक्सप्रेस से  आखिरी बार अपने जुगनू कब देखा था ?  अब ये न कहियेगा कि परवीन शाकिर की ग़ज़ल में देखा था।  "जुगनू को दिन के वक़्त परखने की ज़िद करें  बच्चे हमारे अहद के चालाक हो गए " बचपन में हमारे घरों में घुस जाते थे जुगनू। रात को बत्ती जाते ही दिखने शुरू हो जाते थे। दिप दिप उनकी रौशनी में कब वो वक़्त कट जाता था, पता  ही नहीं चलता था। मेरी उम्र के लोगों ने तो ज़रूर अपने बचपन में जुगनू देखे होंगे।  सैकड़ों, हज़ारों एक ही पेड़ पर। तब ज़िन्दगी में जुगनुओं की बड़ी जगह थी। बत्ती तो आती जाती रहती थी। पर जुगनू चमकते रहते थे। फिर कुछ लोग उन्हें देख कर कविता कहानी  लिखते थे और कुछ  बस उन्हें देखते थे। घंटों। फिर जैसे ही बत्ती आयी तो सारे बच्चे चिल्लाते थे "लाइट आ गयी... और सब घर के अंदर। कभी कभी कोई जुगनू घर के अंदर भी आ जाता था। वो उन कुछ कीड़ों में से थे  जिनसे बच्चे डरते नहीं थे। बल्कि खेलते थे।  मुझे नहीं लगता के मेरे बच्चे सहज भाव से जुगनू को कभी छू पाएंगे। उनकी उम्र के सभी बच्चे शायद जुगनुओं के झुण्ड को देखकर डर जाएं क्यूंकि उन्होंने तो ऐसा देखा ही न होगा अपने जीवन में। मेरी

89 का बचपन- पठान की आँखें

तस्वीर- ANI से मुरादाबाद के एक पीतलक के कारीगर की  बहुत खूबसूरत दिन था वो! आखिरी इम्तिहान का दिन! मैंने बड़ी मेहनत की थी। पूरे इम्तिहान के दौरान रात को 11 बजे सोता था, 5 बजे जागता था। पांचवी क्लास के बच्चे के लिए इतना बहुत था। सुबह सुबह उठ के सबक दोहराना, नहाना-धोना, भगवान के सामने माथा टेकना, और फिर स्कूल जाना। स्कूल बस  में भी किताब निकाल कर दोहराना बड़ा लगन का काम था।  इम्तिहान ख़त्म होने के बाद के बहुत से प्लान थे।  जैसे फटाफट, पास वाली दुकान से ढेर सारी कॉमिक्स किराए पर लानी थी। बुआ जी के घर जाकर बहनों के साथ खेलना था। वगैरह वगैरह। हसनपुर भी जाना था। मुरादाबाद में तो मैं अकेला था चाचा के पास। हालाँकि उस समय इम्तिहान की वजह से मम्मी पापा मुरादाबाद में ही थे। वहाँ के चामुंडा मंदिर और शिवालय की बहुत याद आती थी।  खैर! इम्तिहान देने के बाद स्कूल से ही छुट्टी का जलसा शुरू हो चुका था। सब बच्चों के चेहरों पर ऐसी ख़ुशी थी जैसे सब जेल से छूटे हों। आखिरी दिन पर फैज़ल, शहज़ाद, अमित और मैं अपने पेपर नहीं मिला रहे थे। बस, हम सब बहुत खुश थे। कूद रहे थे। एक दूसरे को छेड़ रहे थे।आया बी भी कुछ ज़्यादा ही छ