Skip to main content

माटी मानुष चून : क्या गंगा एक मानव निर्मित नदी नेटवर्क बनने वाली है ?


चित्र- अमेज़न से 



"भारत में मानव निर्मित एक विशाल नदी नेटवर्क काम करता है, उसे वे लोग गंगा कहते हैं।"

 स्थापित पत्रकार, लेखक, और पर्यावरणविद, अभय मिश्रा की किताब "माटी  मानुष चून" की यह आखिरी पंक्ति है। किताब गंगा के आने वाले दुर्भाग्य की एक तस्वीर खींचती है। एक भयावह तस्वीर। जो पिछले २०० सालों से हमारे हुक्मरानों के लिए हुए अनाप-शनाप फैसलों की तस्दीक करता है। ये एक महान नदी के तिल तिल मरने की कहानी हैं। वह नदी जिसे  इस देश के करोड़ों लोग अपनी माँ कहते हैं। वह नदी जो एक पूरी भाषा, एक पूरी संस्कृति की जननी है, क्या आप मान सकते हैं कि मर रही है? ये किताब उस लम्हे को बयान करने की कोशिश है कि जब गंगाजल सिर्फ गंगोत्री में बचेगा, बनारस में नहीं। बाकी जगह सिर्फ पानी होगा, गंगाजल नहीं, जिसके बारे में कहावत थी कि गंगाजल कभी सड़ता नहीं। आप कह सकते हैं कि ये कल्पना है। पर पिछले 200 सालों में गंगा पर बने बांधों ने, बैराजों ने और गंगा किनारे रहते लोगों के बहते खून के फव्वारे ने आज की वह स्थिति पैदा की है जिसमें अब ठीक होने की क्षमता न के बराबर है। हम अपने नीति निर्धारकों के झूठों के महल पर निर्भर हैं। ठीक वैसे ही जैसे नर्मदा को मारा गया, साबरमती को मारा गया, हम आज गंगा को मरता देख रहे हैं। 

अभय मिश्रा, गंगा की कैसी गहरी समझ रखते हैं, किताब में बखूबी निकल कर  आता है। गोमुख से गंगासागर तक आपने कई बार परिक्रमा की है। और इसी का फल है यह किताब। अब गंगा के बेटों को कितनी समझ आती है ये किताब, इसे देखना है। कहानी 2075 में सेट है। फरक्का बाँध टूट गया है। इस कारण बांग्लादेश में 18000 लोग मारे गए हैं। इस पर बांग्लादेश और भारत में अदावत हो गयी है और अंतर्राष्ट्रीय न्यायालय में इस पर मुक़दमा चल रहा है। इस मुक़दमे के दौरान तफ्तीश चल रही है, जिसका ब्यौरा किताब में है। 

किताब पढ़ने के लिए कुछ बुनियादी बातें आपको पता होनी चाहिए, मसलन नदी की संस्कृति और नदी के पर्यावरण के बारे में। इनमें से कुछ का मैं नीचे ब्यौरा दे रहा हूँ ताकि सनद रहे-

१. नदियाँ  आम तौर पर ऊंचाई से नीचाई की ओर बहती हैं। बात बहुत सरल है पर हम और हमारी सरकार भूल जाते हैं। 

२. पानी को यदि हम रास्ता  नहीं देंगे तो पानी अपना रास्ता बना लेगा। यह भी बहुत सरल बात है पर हम ध्यान नहीं देते और बैराज पे बैराज ठोकते जाते हैं। 

३. नदी का काम है ऊंचाई वाले इलाकों से मिट्टी  के कणों (सेडीमेंट) को मैदानों में फैलाना और मुहाने के क्षेत्रों तक पहुँचाना। इस तरह जमीन को उपजाऊ बनाना। अपने पानी की ताक़त से लाखों टन गाद को खींचते रहना, और बाढ़ के वक़्त उसे एक बड़े क्षेत्र में फैला देना, भू जल के रिज़र्व को बनाये रखना और करोड़ों जीव जंतुओं को जीवित रहने के लिए भोजन और पानी उपलब्ध कराना।

४.  उसका काम बिजली बनाने  या बड़े जहाज़ों के लिए रास्ता देने के लिए कभी नहीं सोचा गया था। 

५. नदियाँ इंसान और उसके फिरकों, मुल्कों, इलाकों की ईजाद से कहीं पहले चला दी गयीं थीं। 

६. नदियों का एक काम सभ्यता को रचना भी है। अलबत्ता सभ्यता नदी को नहीं रच सकती, बस उसे थोड़ा सुन्दर बना सकती है। 

ऐसी बहुत सी बातें हैं। बहुत सी बातें जो किताब हमें बताती है। किताब हमें बताती है कि फरक्का बाँध बनने से पहले  जब भागीरथी (बंगाल के कुछ भाग में गंगा को भागीरथी कहते हैं ) मुर्शिदाबाद में से बहती थी, तब बाढ़ आने से उसकी सहायक नदियों का बहाव उल्टा हो जाया करता था। इस अतिरिक्त पानी को दसियों सालों में वहां  के लोगों ने उथली नहरें बना कर खेतों तालाबों तक पहुँचाया। ये तालाब बाढ़ ख़त्म होने के बाद भी धारा में पानी बनाये रखने में मदद करते थे। उथली होने के कारण इनमें मोटा रेत नहीं जा पाता था, सिर्फ उपजाऊ मिटटी ही खेतों तक पहुँचती थी। फरक्का ने इन नहरों को जिन्हें आप्लावन नहरें कहा जाता है, बर्बाद कर दिया। एक ऐसी व्यवस्था जो हज़ारों सालों में बनायीं गयी थी, बर्बाद हो गयी। 

किताब ऐसी व्यवस्थाओं के ध्वस्त होने की कहानियां तो पाठक तक पहुंचाती ही है , सिस्टम पर भी एक गंभीर प्रश्नचिन्ह खड़ा करती है। मसलन हमारे देश में नदियों के पानी के स्तर पर नज़र रखने के लिए बहुत पैसा खर्च किया जाता है। पर अभी तक एक सिस्टम नहीं है जो बाढ़ की सूचना सही समय पर दे सके या बाँध टूटने जैसी घटना की चेतावनी दे सके। फरक्का के बारे में किताब कहती है कि इसके दुष्परिणाम उसके बनने के 20 साल बाद ही आने शुरू हो चुके थे। गाद का अनुमान तो कुछ ही साल में हवा हो गया था। उसके कारण नदी कई धाराओं में टूटने और तबाही फैलाने लगी है। फ़रक्का डैम को बनाया गया कोलकाता के गोदी को चालु हालत में बनाये रखने के लिए । पर इसने बिहार और बंगाल में हर साल बाढ़ लाने में एक महत्वपूर्ण भूमिका अदा की है। 2012 में बिहार के मुख्यमंत्री नितीश कुमार ने यह बात खुल कर कही भी। (सन्दर्भ- https://economictimes.indiatimes.com/news/politics-and-nation/farakka-barrage-is-a-curse-for-bihar-experts/articleshow/57360155.cms) बांग्लादेश से अदावत तो बैराज बनने से ही शुरू हो गयी थी। और आज भी बांग्लादेशी जनमत बाँध के खिलाफ ही है। किताब डिसिल्टिंग के कारोबार पर भी सवाल खड़ा करती है, जोकि ठेकेदारों पर टिका है। 

 और दिलचस्प रहस्योद्घाटन जो यह किताब करती है, वह यह की कैसे फरक्का बनने से हिलसा मछली का उत्पादन क्षेत्र में बंद सा हो गया। गंगेटिक डॉलफिन यानी सूस जो पहले लाखों की तादाद में थी, अब कुछ 3000 ही रह गयी हैं। 940 डैम और बैराज है गंगा पर। नदी को बहने दो भैया  !! उसकी जान ही निकाल ली है हमने अपने लालच में। जब हम बैराज बनाने के लिए मिट्टी  निकालते हैं, तो कई परतें गाद  की भी हटानी पड़ती हैं। इस प्रक्रिया  में सालों से दबा प्लास्टिक और शतकों से जमा आर्सेनिक दोनों बाहर आ जाते हैं। यह उन मछलियों  और गंगा किनारे हो रही खेती के लिए नुक्सान दायक साबित होती है। उत्तर प्रदेश और बिहार में बढ़ रहे आर्सेनिक के खतरे पर भी किताब एक  नज़र डालती है। कुछ और  रहस्य जैसे गंगा के क्षेत्र में  धान की खेती का कम हो जाना, और बनारस में गंगोत्री का गंगाजल बिकना किताब की भविष्योन्मुख नज़र से निकलकर आयी हैं। पर यह तो सबको पता है कि गंगा का पानी अब हरिद्वार के नीचे पीने लायक नहीं बचा है। और शायद थोड़ा और आगे जाएँ तो नहाने लायक भी नहीं। 

कुल मिलाकर इन बैराजों से नदी की सोच को आर्थिक लाभ की सोच में बदलने की एक प्रक्रिया चल रही है जिसे यह किताब बयां करती है। किताब इन तारों को "नदी जोड़ो प्रोजेक्ट" से भी जोड़ती है और विश्व बैंक की नीतियों से भी। ध्यान रहे की सरदार सरोवर और फरक्का, दोनों में विश्व बैंक का पैसा लगा है।  और दोनों ही आज नासूर की तरह खड़े हैं हमारे देश के शरीर पर। इसके पीछे राजनीतिक पार्टियों का गणित है, और ठेकेदारों का भी, मंत्रालय के बाबुओं का भी। हमारे छोटे से शहर मंडला में सबसे बड़े मकान या तो सिंचाई विभाग के कर्मचारियों के हैं या नर्मदा और उसकी सहायक नदियों पर बांधों के प्रोजेक्ट पर काम करने वाले ठेकेदारों के। यूँ, मुझे इसे तो समझना आसान था। 

किताब की कुछ खामियां भी हैं। मसलन, किताब 2075 में सेट होने पर भी ऐसा महसूस नहीं कराती कि वह भविष्य से मुखातिब है। वह आज की समस्याओं से बहुत दूर नहीं है। यह मेरे मन में पूरा फिट नहीं बैठता कि कोई महिला अपने 200-250  साल पुराने इतिहास से करीबी महसूस करे। ये मुझे आज की बात लगती है। लेखक के मन की बात लगती है। उसमें कोई हर्ज़ नहीं, पर मुझे थोड़ा अटपटा लगा, सो कह रहा हूँ। किताब के आखिरी पेज पर अचानक से जून 2074 आ जाता है जोकि 2075 होना चाहिए। शायद प्रूफ रीडिंग में कुछ कमी है। पर अपनी खूबियों से किताब इन सबको कहीं पीछे छोड़ देती है। 

खैर, इस किताब को हमारे तथा कथित गंगा के बेटों को ज़रूर पढ़नी चाहिए। गंगा माँ का सही सम्मान  कैसे होगा, शायद यह किताब उन्हें समझा सके। इस किताब तक पहुँचने की मेरी यात्रा एक यूट्यूब चैनल से शुरू हुई। हरनंदी कहिन एक छोटी सी नदी हिंडन की कहानी कहता है, जोकि पश्चिमी उत्तर प्रदेश के क्षेत्र से होती हुयी यमुना में मिलती है। पर उसके साथ साथ ये चैनल देश की सारी नदियों की कहानी भी कहता है  जिनकी कहानी हिंडन से अलग नहीं है। चैनल के सब्सक्राइबर बेस पर न जाइये। पर चैनल देश के सबसे जुझारू  नदी कार्यकर्ताओं की बातों को ईमानदारी से पेश करता रहा है। इसी ने मुझे अभय मिश्रा जी के इस सुन्दर काम से मिलाया। इसका लिंक मैं नीचे दे रहा हूँ। 


लेखक अभय मिश्र-चित्र समयपत्रिका से 








Comments

Popular posts from this blog

प्रेम की राजनीति

इस आलेख की विषयवस्तु 2011 में बनी हॉलीवुड फिल्म "पॉलिटिक्स ऑफ़ लव" नहीं है जिसकी कहानी एक डेमोक्रेट पार्टी समर्थक और एक रिपब्लिकन पार्टी समर्थक पुरुष और स्त्री के बीच प्रेम की गुंजाइश को तलाशती महसूस होती है।  मालूम हो कि भारतीय अभिनेत्री मल्लिका शेरावत ने उसमें एक अहम् किरदार निभाया था। मैं मई 2023 में मृणाल पण्डे जी के द वायर में छपे " Why We Need to Embrace a Politics of Love" नामक लेख के बारे में भी बात नहीं कर रहा जिसमें उन्होंने राहुल गाँधी द्वारा प्रधानमंत्री को संसद में गले लगाने के उपक्रम पर टिपण्णी की थी।  ये विचार जो मैं यहाँ बांटना चाहता हूँ वो हमारे चारों ओर बढ़ती हिंसा और उसके मेरे और मेरे आसपास के लोगों के  अंतर्मन पर लगातार पड़ने वाले असर का परिणाम है।  कोई दिन ऐसा बीतता नहीं जब कोई ऐसी बात न होती हो जिससे मन में तेज़ नफरत न फूटती हो।  पर क्या करें। कुछ न कर पाने की विवशता से निकला हुआ लेख है ये। एक व्यथित मन की किंकर्तव्यविमूढ़ता का अपराधबोध।   मुझे यकीन है कि जो मैं लिख रहा हूँ वह कोई मौलिक विचार नहीं है। मुझे तो अम्बेडकर के प्रसिद्द लेख "अन्निहिल

गायब होते जुगनू

फोटो इंडियन एक्सप्रेस से  आखिरी बार अपने जुगनू कब देखा था ?  अब ये न कहियेगा कि परवीन शाकिर की ग़ज़ल में देखा था।  "जुगनू को दिन के वक़्त परखने की ज़िद करें  बच्चे हमारे अहद के चालाक हो गए " बचपन में हमारे घरों में घुस जाते थे जुगनू। रात को बत्ती जाते ही दिखने शुरू हो जाते थे। दिप दिप उनकी रौशनी में कब वो वक़्त कट जाता था, पता  ही नहीं चलता था। मेरी उम्र के लोगों ने तो ज़रूर अपने बचपन में जुगनू देखे होंगे।  सैकड़ों, हज़ारों एक ही पेड़ पर। तब ज़िन्दगी में जुगनुओं की बड़ी जगह थी। बत्ती तो आती जाती रहती थी। पर जुगनू चमकते रहते थे। फिर कुछ लोग उन्हें देख कर कविता कहानी  लिखते थे और कुछ  बस उन्हें देखते थे। घंटों। फिर जैसे ही बत्ती आयी तो सारे बच्चे चिल्लाते थे "लाइट आ गयी... और सब घर के अंदर। कभी कभी कोई जुगनू घर के अंदर भी आ जाता था। वो उन कुछ कीड़ों में से थे  जिनसे बच्चे डरते नहीं थे। बल्कि खेलते थे।  मुझे नहीं लगता के मेरे बच्चे सहज भाव से जुगनू को कभी छू पाएंगे। उनकी उम्र के सभी बच्चे शायद जुगनुओं के झुण्ड को देखकर डर जाएं क्यूंकि उन्होंने तो ऐसा देखा ही न होगा अपने जीवन में। मेरी

89 का बचपन- पठान की आँखें

तस्वीर- ANI से मुरादाबाद के एक पीतलक के कारीगर की  बहुत खूबसूरत दिन था वो! आखिरी इम्तिहान का दिन! मैंने बड़ी मेहनत की थी। पूरे इम्तिहान के दौरान रात को 11 बजे सोता था, 5 बजे जागता था। पांचवी क्लास के बच्चे के लिए इतना बहुत था। सुबह सुबह उठ के सबक दोहराना, नहाना-धोना, भगवान के सामने माथा टेकना, और फिर स्कूल जाना। स्कूल बस  में भी किताब निकाल कर दोहराना बड़ा लगन का काम था।  इम्तिहान ख़त्म होने के बाद के बहुत से प्लान थे।  जैसे फटाफट, पास वाली दुकान से ढेर सारी कॉमिक्स किराए पर लानी थी। बुआ जी के घर जाकर बहनों के साथ खेलना था। वगैरह वगैरह। हसनपुर भी जाना था। मुरादाबाद में तो मैं अकेला था चाचा के पास। हालाँकि उस समय इम्तिहान की वजह से मम्मी पापा मुरादाबाद में ही थे। वहाँ के चामुंडा मंदिर और शिवालय की बहुत याद आती थी।  खैर! इम्तिहान देने के बाद स्कूल से ही छुट्टी का जलसा शुरू हो चुका था। सब बच्चों के चेहरों पर ऐसी ख़ुशी थी जैसे सब जेल से छूटे हों। आखिरी दिन पर फैज़ल, शहज़ाद, अमित और मैं अपने पेपर नहीं मिला रहे थे। बस, हम सब बहुत खुश थे। कूद रहे थे। एक दूसरे को छेड़ रहे थे।आया बी भी कुछ ज़्यादा ही छ