Skip to main content

ग्लोबल हंगर इंडेक्स-हम कहाँ पहुंचे


पिछले साल हम 102 नंबर पर थे, नाइजर और सिएरा लीओन के बीच। इस साल हम 94 पर हैं, अंगोला और सूडान के बीच। पिछली रेटिंग 117 देशों के बीच में थी। इस बार 107 देशों के बीच है। पिछले साल हमारी ग्लोबल हंगर इंडेक्स वैल्यू थी 30.3 और इस बार हमारी वैल्यू है 27. 2। पिछले साल भी हम सीरियस केटेगरी में थे। और इस साल भी। रिपोर्ट में विश्लेषित आंकड़े 2020 के नहीं हैं।  हम यह मान सकते हैं कि कोविड-19 के दुष्प्रभावों का असर इस रिपोर्ट में नहीं दिख रहा है , जोकि शायद हमारी रैंक को और गिरा सकता है  या कम से कम हमारी वैल्यू को बेहद बढ़ा सकता है जोकि कोई अच्छी बात नहीं है। 

 हालाँकि रिपोर्ट हमें बताती है कि हर बार चालू साल की रिपोर्ट की पिछले साल की रिपोर्ट से तुलना नहीं की जा सकती पर फिर भी कुछ तो फ़र्क़ हम देख ही सकते हैं। मसलन अंगोला 2000 से 2020 तक अपनी इंडेक्स वैल्यू को लगभग 64.9 से 26.8 पर ले आया और हम इतने ही वक़्त में 38.9 से 27.2 पर पहुंचे हैं। मैंने भारत के सूची में स्थान को इस तरह से समझने की कोशिश की जिससे से यह पता लग पाए कि हमारे देश के भूख और कुपोषण हटाने के प्रयास में कोई सच्चाई है के नहीं। रिपोर्ट के 17 वें पेज पर एक ग्राफ़िक पर जरा गौर फरमाइए। उसमें पता चलेगा कि  उन देशों के साथ खड़ा है जिन्होंने 20 साल से अपने भुखमरी के रिकॉर्ड को ठीक करने में कोई दिलचस्पी नहीं दिखाई है। ये देश हैं चाड, मेडागास्कर, हैती, लेसोथो, कॉंगो, उत्तर कोरिया, नाइजीरिया। यह सारे देश वह हैं जिनके ग्लोबल हंगर इंडेक्स में २० साल में मात्र 5 से 10 अंकों की गिरावट आयी है और यह सभी सीरियस और अलार्मिंग श्रेणी में आते हैं। इस से अधिक रोचक और दुखदायक बात यह है कि इस ग्राफ़िक में जो सबसे करीब देश है हमारे, वह है उत्तर कोरिया।  हमारे पडोसी पाकिस्तान, बांग्लादेश, नेपाल, भूटान, सब हमसे भुखमरी और कुपोषण हटाने के मामले में बेहतर करते दिखाई देते हैं। 

GHI रिपोर्ट 2020 पेज न 17 


रिपोर्ट यह बात भी साफ़ करती है कि भारत के अंदर एक और भारत है  रवांडा, चाड जैसे देशों के जैसा या उनसे भी बदतर है। भारत के कुछ हिस्से स्टंटिंग (ऊंचाई और उम्र का अनुपात) के मामले में राष्ट्रीय औसत से कोसों दूर हैं। इसके अलावा राष्ट्रीय औसत जिन हिस्सों में स्टंटिंग का आंकड़ा बहुत  बेहतर है, उनके बहुत करीब है। 

ग्लोबल  हंगर इंडेक्स रिपोर्ट इस बार भोजन की व्यवस्था को लेकर काफी सवाल खड़े कर रही है। रिपोर्ट साफ़ साफ़  कहती है कि स्वास्थ्य, पोषण, भोजन  समेकित योजना आवश्यक है।  पर्यावरण, बाजार, सामाजिक सुरक्षा, सामुदायिक भागीदारी सबको  भोजन व्यवस्था का एक महत्त्वपूर्ण  मानती है।प्राकृतिक संसाधनों के सत्यानाश, प्रदूषण, बाजारू शक्तियों का बढ़ता लालच, ये सब हमारे भोजन की व्यवस्था  सुचारु रूप से चलने की राह में एक बड़ा रोड़ा हैं। 

पिछले साल जब मैंने ग्लोबल  हंगर इंडेक्स पर लिखा था तब भी इस बात पर ध्यान दिलाने की कोशिश की थी कि किस तरह बदलता भू-परिदृश्य बढ़ती भुखमरी का कारण बनता जा रहा है। रिपोर्ट  इस बार बदलते भू परिदृश्य,  जमीन और पानी पर हक़ और पर्यावरण और लोगों के बीच गैर-बराबरी के मुद्दों पर बहुत मुखर है।इस रिपोर्ट के द्वारा किये गए देशों के विश्लेषण में भी यह झलकता है। मसलन, कांगो देश में जहाँ खेती पर अधिकतर जनता निर्भर है, वहीँ जीडीपी खनन उद्योग से ही आती है। इस कारण सरकार का ध्यान खनन पर ज्यादा है, भोजन पर कम। जहाँ खनन है, वहां उससे जुड़े हुए लालच भी हैं, जिसके चलते  पर्यावरण, स्वास्थ्य, जैसे सब सरोकारों की आहुति दे दी जाती है। अंदरूनी कलह, अनिश्चितता लालच का ही परिणाम हैं।

इसके विपरीत, नेपाल जहाँ अपेक्षाकृत सुधार हुआ है, वहां हम जानते हैं कि कृषि और वन, दोनों ही क्षेत्र काफी बड़े हैं। खनन और आधुनिक उद्योगों की भूमिका कम है, पर्यटन उद्योग को छोड़कर। और पर्यटन बहुत संवेदनशील उद्योग है प्रदूषण और पर्यावरण के परिपेक्ष्य में। 

वापस, उन ७-८ देशों की तरफ जाएँ, जहाँ 2000 से लेकर अब तक कोई ख़ास परिवर्तन नहीं आया है, उन सभी देशों में खनन उद्योग को अर्थव्यवस्था का रामबाण माना जाता है, कृषि और वानिकी में प्लांटेशन और नगदी फसलों का चलन बढ़ रहा है। तो जब खाना उगाएंगे ही नहीं तो वह आएगा कहाँ से। ऊपर से हमारे देश में तो सबको शाकाहारी बना देने की अजीब मुहीम चल पड़ी है। हमें यह क्यों याद नहीं रहता कि अति हर चीज़ की बुरी होती है। 138 करोड़ लोग यदि गेंहू और चावल ही खाएंगे, तो इन फसलों के साथ होने वाले चारे का क्या होगा। उसकी पराली जलेगी। जो अनाज हमारे पेट की आग को शांत करता है, उसका भूसा, हमारे फेफड़ों को जला डालेगा।  

नोट- आप चाहें तो पिछले अंक को भी पढ़ सकते हैं, जो कि पिछले साल "ग्लोबल हंगर इंडेक्स और जंगल का क्या कोई कनेक्शन है" शीर्षक से इस ब्लॉग में है। नीचे पुराने लेख का लिंक है। 

https://mainkabir.blogspot.com/2019/10/blog-post_23.html

 

Comments

  1. Sir, After a long time read your complete write up. Its great ones you write on some topic like human v/s natural god

    ReplyDelete

Post a Comment

Popular posts from this blog

प्रेम की राजनीति

इस आलेख की विषयवस्तु 2011 में बनी हॉलीवुड फिल्म "पॉलिटिक्स ऑफ़ लव" नहीं है जिसकी कहानी एक डेमोक्रेट पार्टी समर्थक और एक रिपब्लिकन पार्टी समर्थक पुरुष और स्त्री के बीच प्रेम की गुंजाइश को तलाशती महसूस होती है।  मालूम हो कि भारतीय अभिनेत्री मल्लिका शेरावत ने उसमें एक अहम् किरदार निभाया था। मैं मई 2023 में मृणाल पण्डे जी के द वायर में छपे " Why We Need to Embrace a Politics of Love" नामक लेख के बारे में भी बात नहीं कर रहा जिसमें उन्होंने राहुल गाँधी द्वारा प्रधानमंत्री को संसद में गले लगाने के उपक्रम पर टिपण्णी की थी।  ये विचार जो मैं यहाँ बांटना चाहता हूँ वो हमारे चारों ओर बढ़ती हिंसा और उसके मेरे और मेरे आसपास के लोगों के  अंतर्मन पर लगातार पड़ने वाले असर का परिणाम है।  कोई दिन ऐसा बीतता नहीं जब कोई ऐसी बात न होती हो जिससे मन में तेज़ नफरत न फूटती हो।  पर क्या करें। कुछ न कर पाने की विवशता से निकला हुआ लेख है ये। एक व्यथित मन की किंकर्तव्यविमूढ़ता का अपराधबोध।   मुझे यकीन है कि जो मैं लिख रहा हूँ वह कोई मौलिक विचार नहीं है। मुझे तो अम्बेडकर के प्रसिद्द लेख "अन्निहिल

गायब होते जुगनू

फोटो इंडियन एक्सप्रेस से  आखिरी बार अपने जुगनू कब देखा था ?  अब ये न कहियेगा कि परवीन शाकिर की ग़ज़ल में देखा था।  "जुगनू को दिन के वक़्त परखने की ज़िद करें  बच्चे हमारे अहद के चालाक हो गए " बचपन में हमारे घरों में घुस जाते थे जुगनू। रात को बत्ती जाते ही दिखने शुरू हो जाते थे। दिप दिप उनकी रौशनी में कब वो वक़्त कट जाता था, पता  ही नहीं चलता था। मेरी उम्र के लोगों ने तो ज़रूर अपने बचपन में जुगनू देखे होंगे।  सैकड़ों, हज़ारों एक ही पेड़ पर। तब ज़िन्दगी में जुगनुओं की बड़ी जगह थी। बत्ती तो आती जाती रहती थी। पर जुगनू चमकते रहते थे। फिर कुछ लोग उन्हें देख कर कविता कहानी  लिखते थे और कुछ  बस उन्हें देखते थे। घंटों। फिर जैसे ही बत्ती आयी तो सारे बच्चे चिल्लाते थे "लाइट आ गयी... और सब घर के अंदर। कभी कभी कोई जुगनू घर के अंदर भी आ जाता था। वो उन कुछ कीड़ों में से थे  जिनसे बच्चे डरते नहीं थे। बल्कि खेलते थे।  मुझे नहीं लगता के मेरे बच्चे सहज भाव से जुगनू को कभी छू पाएंगे। उनकी उम्र के सभी बच्चे शायद जुगनुओं के झुण्ड को देखकर डर जाएं क्यूंकि उन्होंने तो ऐसा देखा ही न होगा अपने जीवन में। मेरी

89 का बचपन- पठान की आँखें

तस्वीर- ANI से मुरादाबाद के एक पीतलक के कारीगर की  बहुत खूबसूरत दिन था वो! आखिरी इम्तिहान का दिन! मैंने बड़ी मेहनत की थी। पूरे इम्तिहान के दौरान रात को 11 बजे सोता था, 5 बजे जागता था। पांचवी क्लास के बच्चे के लिए इतना बहुत था। सुबह सुबह उठ के सबक दोहराना, नहाना-धोना, भगवान के सामने माथा टेकना, और फिर स्कूल जाना। स्कूल बस  में भी किताब निकाल कर दोहराना बड़ा लगन का काम था।  इम्तिहान ख़त्म होने के बाद के बहुत से प्लान थे।  जैसे फटाफट, पास वाली दुकान से ढेर सारी कॉमिक्स किराए पर लानी थी। बुआ जी के घर जाकर बहनों के साथ खेलना था। वगैरह वगैरह। हसनपुर भी जाना था। मुरादाबाद में तो मैं अकेला था चाचा के पास। हालाँकि उस समय इम्तिहान की वजह से मम्मी पापा मुरादाबाद में ही थे। वहाँ के चामुंडा मंदिर और शिवालय की बहुत याद आती थी।  खैर! इम्तिहान देने के बाद स्कूल से ही छुट्टी का जलसा शुरू हो चुका था। सब बच्चों के चेहरों पर ऐसी ख़ुशी थी जैसे सब जेल से छूटे हों। आखिरी दिन पर फैज़ल, शहज़ाद, अमित और मैं अपने पेपर नहीं मिला रहे थे। बस, हम सब बहुत खुश थे। कूद रहे थे। एक दूसरे को छेड़ रहे थे।आया बी भी कुछ ज़्यादा ही छ