Skip to main content

बढ़ती जीडीपी और सूखती नदियाँ


खबर हुयी है के देश का सकल घऱेलू  उत्पाद यानीकि जीडीपी जल्द ही 5 लाख करोड़ डॉलर पहुँच जायेगा। बड़ी ख़ुशी की बात है । इसका मतलब है हमारा देश लगभग 350 लाख करोड़ रूपए मूल्य का उत्पादन हर वर्ष करेगा। इतने शून्य लगेंगे इस संख्या में के कोई गिनते गिनते बेहोश हो जाए तो अचरज नहीं होना चाहिए। 

मुझे उम्मीद है के नोटों की इस बाढ़ में मेरा भी हिस्सा लगा होगा। कुछ पैसा मैंने भी शेयर बाजार में लगा रखा है, आजकल के किसी भी आम नौकरी पेशा आदमी की तरह। मुझे उम्मीद है के मुनाफा होगा। और मुझे ये भी उम्मीद है के मेरे प्रोविडेंट फण्ड की ब्याज दर भी न घटेगी। अब ये चमत्कार कैसे होगा इस फलसफे में न पड़ें तो अच्छा है। 

फिलहाल हमारी चिंता कुछ और है।  इस मुई जीडीपी के चक्कर में हमें लगता है के हमारी गंगा मैया हमसे रूठ गयीं हैं।क्या है कि पिछले सत्तर सालों में जितनी तेजी से जीडीपी बढ़ी, उतनी तेजी से गंगा मैया गायब हुयी। नर्मदा मैया तो और भी ज्यादा रुष्ट हैं। पिछले कुछ महीनों में खूब खबर छपी के  नर्मदा मैया अंतर्ध्यान हो गयी गर्मियों में। हमारे मन को चिंता हुयी के अगर जे ऐसे ही अंतर्ध्यान रहीं, तो अपने रपटा घाट वाले पंडत जी का क्या होगा जो रोज माँ रेवा की आरती करवाते हैं मंडला में ? 

जीडीपी की माया का बखान करना बड़ा कठिन है। मैया तेरी माया जाये न बरनी। इसी मायाजाल का असर है की उज्जैन से पहले क्षिप्रा दम तोड़ देती है पर उज्जैन शहर में देखो तो, अहा! क्या विहंगम दृश्य है । इसी तरह साबरमती भी अहमदाबाद से पहले सूख चुकी होती है पर कभी आप अहमदाबाद का साबरमती का किनारा देखिये। थेम्स को मात देता है। पानी उसमें भी नर्मदा का है पर उससे क्या फ़र्क़ पड़ता है।  कबीर भी कह गए हैं, "माया महाठगिनी हम जानी" । इसका मायाजाल आसानी से न बूझेगा।

 अब मान लीजिये अपना मंडला शहर एक देश है। उसकी जीडीपी है १०० रुपये।  इस देश के सभी वासी नर्मदा जी का जल पीते हैं। मान लीजिये उन्हें यकीन हो जाए के ये जल सीधा नहीं पीया जा सकता। तो उन्हें फ़िल्टर खरीदना होगा। अब फ़िल्टर घर में नहीं है तो तीन तरीके हैं फ़िल्टर खरीदने के।या तो चोरी-बेईमानी करके पैसे कमाओ या पहले से और ज्यादा मेहनत करो और ज्यादा पैसे कमाओ। तीसरा तरीका है क़र्ज़ लो और फ़िल्टर खरीदो -वो क्या कहते हैं - सस्ती, आसान किश्तों में। जब हम इस तरह फ़िल्टर खरीदेंगे तो हमारी जीडीपी 100 रुपये से बढ़ कर 120 रुपये हो सकती है। इसकी कीमत हमने क्या दी ? हमने अपना ईमान बेचा तो किसी को दुःख दिया होगा। यदि ज्यादा काम किया तो सेहत पर असर हो सकता है या पत्नी-बच्चों को समय कम दिया होगा। या फिर कुछ दिन आधी रोटी खा कर क़र्ज़ पटाया होगा।

  फिर जैसे ही फ़िल्टर खरीदेंगे, जीडीपी बढ़ जाएगी और फ़िल्टर की दूकान वाले लाला जी और अमीर हो जायेंगे। यही नहीं, अगर फ़िल्टर बिजली से चले तो हमारा बिल बढ़ जायेगा और जीडीपी और बढ़ जायेगी। इस प्रक्रिया में फ़िल्टर के कुछ पार्ट हमें हर साल बदलने होंगे। ये पार्ट यदि ध्यान से  ठिकाने न लगाएं जाएँ तो ज़हरीले हो सकते हैं और बीमारी भी फैला सकते हैं। पर जब जबल ही पुर में कूड़ा ठिकाने लगाने की व्यवस्था नहीं है तो मंडला में क्या ख़ाक होगी ? पर यदि बीमारी फैले और फले फूले तो बहुत लोगों को दवाइयाँ खरीदनी होंगी, डाक्टर को फीस देनी होगी और देने के लिए बहुत सा काम करना पड़ेगा जिससे जीडीपी और बढ़ेगी। माने कुछ भी गड़बड़ होगा तो जीडीपी बढ़ेगी। 

अब आप सोच रहे होंगे की नदी पुराण में ये फ़िल्टर प्रकरण कहाँ से आ गया। यदि हम लोग फ़िल्टर न लगाएं और पानी खरीदें तो? या फिर सभी लोग अपने अपने घर में बोरिंग लगवा लें और फ़िल्टर  भी खरीद लें ? फिर तो जीडीपी बेलगाम घोड़े सी दौड़ पड़ेगी। क्या आईडिया है, हम यही तो चाहते हैं। 12 महीनों में से यदि ४ महीने बारिश के हटा दें तो मंडला शहर के लोगों को नर्मदा से पीने योग्य पानी मिल सकता है।  बारिश के दिन नगर पालिका के एक फ़िल्टर से सप्लाई का काम चल सकता है। पर हमारे यहाँ नदी की पूजा तो की जाती है, पर साधना जीडीपी मैया की चल रही है। मंडला में छोटे बड़े हज़ारों सबमर्सिबल और पंप नर्मदा जी के पानी को खींच रहे हैं। और नर्मदा मैया का पानी टैंकरों में और मिल्टन के बड़े डिब्बों में घर घर जा रहा है। या यूँ कहिये कि बिक रहा है। इस तरह हम नदी को बेचकर जीडीपी बढ़ा रहे हैं।

 अब सोचिये, छोटे से शहर मंडला में नर्मदा को लील रही है जीडीपी। ये 350 लाख करोड़ रूपए के लक्ष्य तक पहुँचते पहुँचते तो न जाने क्या हो चुका होगा। शायद कोई नदी बचेगी ही नहीं। सब जीडीपी की बलि चढ़ जाएँगी। उसके बाद हम लोग शायद नोट खाने लगेंगे और उसे निचोड़ कर पीने की कला भी खोज लेंगे। 




Comments

  1. Bahut hee sundar abhivyakti...kripya likhate rahen

    ReplyDelete
  2. दम तो है!
    लेकिन दो साल में दो पोस्ट... कैसे चलेगा?

    ReplyDelete
    Replies
    1. सहज पके सो मीठा होय

      Delete
  3. Who is the author of this blog

    ReplyDelete
  4. अच्छा लगा पढ़के। समझने को मिला सरल शब्दों में गंभीर मसले को।

    ReplyDelete
  5. बहुत अच्छा लेख है, गुस्सा और व्यंग का सुन्दर मिश्रण

    ReplyDelete
  6. अच्छा हॆ,
    पानी भले नीचे जाये जीडीपी तो ऊपर जा रही हॆ।

    ReplyDelete
    Replies
    1. जीडीपी मैया की जय

      Delete
    2. मुझे भी बहुत अच्छा लगा पढके
      बहुत ही अच्छा लेख है

      Delete
  7. Tum kar lo koshish, dhalaan pe dhakka lag Chuka hai. Santulan toh kharaab hi hai, maansik bhi aur aarthik bhi. Jai Borchi Baba ki. Likha tune achcha hi hai, humesha ki tarah.

    ReplyDelete
    Replies
    1. लिखना भी है और करना भी है , चंद आसान तरीके बता सकता हूँ। फ़ोन करना कभी।

      Delete
  8. नदी संरक्षण की बात सही है और संरक्षण होना भी चाहिए, परन्तु इस प्रकार हर विषय GDP से जोड़ कर देखा जा सकता है।

    ReplyDelete
  9. बेहतरीन ! तुमने बेहद सरल भाषा और तरीके से बात कह दी। मुझे इस तरह के कुछ लेख 'सप्रेस' के लिए भेज सकते हो ?!

    ReplyDelete
  10. Well written, Ishan. Will use this example in one of our Schools for River workshops sometime.

    ReplyDelete
  11. thanks..Can you please reveal your identity? I am unable to guess from your blog title..

    ReplyDelete
  12. बड़े ही आसान भाषा में नदी और GDP ka connection

    ReplyDelete

Post a Comment

Popular posts from this blog

प्रेम की राजनीति

इस आलेख की विषयवस्तु 2011 में बनी हॉलीवुड फिल्म "पॉलिटिक्स ऑफ़ लव" नहीं है जिसकी कहानी एक डेमोक्रेट पार्टी समर्थक और एक रिपब्लिकन पार्टी समर्थक पुरुष और स्त्री के बीच प्रेम की गुंजाइश को तलाशती महसूस होती है।  मालूम हो कि भारतीय अभिनेत्री मल्लिका शेरावत ने उसमें एक अहम् किरदार निभाया था। मैं मई 2023 में मृणाल पण्डे जी के द वायर में छपे " Why We Need to Embrace a Politics of Love" नामक लेख के बारे में भी बात नहीं कर रहा जिसमें उन्होंने राहुल गाँधी द्वारा प्रधानमंत्री को संसद में गले लगाने के उपक्रम पर टिपण्णी की थी।  ये विचार जो मैं यहाँ बांटना चाहता हूँ वो हमारे चारों ओर बढ़ती हिंसा और उसके मेरे और मेरे आसपास के लोगों के  अंतर्मन पर लगातार पड़ने वाले असर का परिणाम है।  कोई दिन ऐसा बीतता नहीं जब कोई ऐसी बात न होती हो जिससे मन में तेज़ नफरत न फूटती हो।  पर क्या करें। कुछ न कर पाने की विवशता से निकला हुआ लेख है ये। एक व्यथित मन की किंकर्तव्यविमूढ़ता का अपराधबोध।   मुझे यकीन है कि जो मैं लिख रहा हूँ वह कोई मौलिक विचार नहीं है। मुझे तो अम्बेडकर के प्रसिद्द लेख "अन्निहिल

गायब होते जुगनू

फोटो इंडियन एक्सप्रेस से  आखिरी बार अपने जुगनू कब देखा था ?  अब ये न कहियेगा कि परवीन शाकिर की ग़ज़ल में देखा था।  "जुगनू को दिन के वक़्त परखने की ज़िद करें  बच्चे हमारे अहद के चालाक हो गए " बचपन में हमारे घरों में घुस जाते थे जुगनू। रात को बत्ती जाते ही दिखने शुरू हो जाते थे। दिप दिप उनकी रौशनी में कब वो वक़्त कट जाता था, पता  ही नहीं चलता था। मेरी उम्र के लोगों ने तो ज़रूर अपने बचपन में जुगनू देखे होंगे।  सैकड़ों, हज़ारों एक ही पेड़ पर। तब ज़िन्दगी में जुगनुओं की बड़ी जगह थी। बत्ती तो आती जाती रहती थी। पर जुगनू चमकते रहते थे। फिर कुछ लोग उन्हें देख कर कविता कहानी  लिखते थे और कुछ  बस उन्हें देखते थे। घंटों। फिर जैसे ही बत्ती आयी तो सारे बच्चे चिल्लाते थे "लाइट आ गयी... और सब घर के अंदर। कभी कभी कोई जुगनू घर के अंदर भी आ जाता था। वो उन कुछ कीड़ों में से थे  जिनसे बच्चे डरते नहीं थे। बल्कि खेलते थे।  मुझे नहीं लगता के मेरे बच्चे सहज भाव से जुगनू को कभी छू पाएंगे। उनकी उम्र के सभी बच्चे शायद जुगनुओं के झुण्ड को देखकर डर जाएं क्यूंकि उन्होंने तो ऐसा देखा ही न होगा अपने जीवन में। मेरी

89 का बचपन- पठान की आँखें

तस्वीर- ANI से मुरादाबाद के एक पीतलक के कारीगर की  बहुत खूबसूरत दिन था वो! आखिरी इम्तिहान का दिन! मैंने बड़ी मेहनत की थी। पूरे इम्तिहान के दौरान रात को 11 बजे सोता था, 5 बजे जागता था। पांचवी क्लास के बच्चे के लिए इतना बहुत था। सुबह सुबह उठ के सबक दोहराना, नहाना-धोना, भगवान के सामने माथा टेकना, और फिर स्कूल जाना। स्कूल बस  में भी किताब निकाल कर दोहराना बड़ा लगन का काम था।  इम्तिहान ख़त्म होने के बाद के बहुत से प्लान थे।  जैसे फटाफट, पास वाली दुकान से ढेर सारी कॉमिक्स किराए पर लानी थी। बुआ जी के घर जाकर बहनों के साथ खेलना था। वगैरह वगैरह। हसनपुर भी जाना था। मुरादाबाद में तो मैं अकेला था चाचा के पास। हालाँकि उस समय इम्तिहान की वजह से मम्मी पापा मुरादाबाद में ही थे। वहाँ के चामुंडा मंदिर और शिवालय की बहुत याद आती थी।  खैर! इम्तिहान देने के बाद स्कूल से ही छुट्टी का जलसा शुरू हो चुका था। सब बच्चों के चेहरों पर ऐसी ख़ुशी थी जैसे सब जेल से छूटे हों। आखिरी दिन पर फैज़ल, शहज़ाद, अमित और मैं अपने पेपर नहीं मिला रहे थे। बस, हम सब बहुत खुश थे। कूद रहे थे। एक दूसरे को छेड़ रहे थे।आया बी भी कुछ ज़्यादा ही छ