Skip to main content

क्या भारत में कोई बच्ची ग्रेटा थन्बर्ग हो सकती है?


आपने ग्रेटा थन्बर्ग  का नाम सुना है?
गार्जियन अखबार से साभार, no copyright infringement is intended

स्वीडन की ये लड़की अभी  18 की भी पूरी नहीं हुयी है। पूरी दुनिया में मशहूर हो चुकी इस लड़की ने लाखों लोगों की भावनाओं को झकझोरा और किशोरों की एक बड़ी लड़ाई को जन्म दिया जो "स्कूल स्ट्राइक फॉर क्लाइमेट"  से जानी  जा रही है। इस आंदोलन ने यूरोप की  ग्रीन पार्टियों को वापस मुख्यधारा में ला दिया। यूरोप के कई देशों ने आंदोलन के दबाव में जलवायु परिवर्तन की  अपनी नीतियों में बड़े संशोधन किये।

स्कूली बच्चों  और युवाओं का एक विश्वव्यापी आंदोलन ग्रेटा कैसे खड़ी कर पायी, इतनी कम उम्र में? ऐसी हिम्मत उसमें कहाँ से आयी? मैं कई दिनों से यही सोच रहा हूँ। 8 वर्ष की उम्र में ग्रेटा को जलवायु परिवर्तन के बारे में पता चला। और 15 वर्ष की उम्र तक उसके अंदर इस विषय को लेकर गहरी चिंता बैठ गयी। राजनीतिज्ञों की अकर्मण्यता और विशेषकर सयाने लोगों के दोगलापन उसकी बर्दाश्त के बाहर था। सबसे पहले उसने अपने माँ-बाप को मजबूर किया के वह अपनी आदतें बदलें। कई सालों तक बेटी के कठिन सवालों से जूझते रहने के बाद, ग्रेटा की माँ अब हवाई सफर नहीं करती हैं। परिवार अब शाकाहारी हो चुका है। 15 वर्ष की ग्रेटा अस्पेर्गेर सिंड्रोम नाम की मानसिक अवस्था से प्रभावित है। इस अवस्था में लोग कुछ ख़ास विषयों पर चिंता में बहुत गहरे धंस जाते हैं। उन्हें उन मुद्दों पर व्यावहारिक तरह से गोलमोल बोलना नहीं आता। उन्हें तस्वीर काली या सफ़ेद दिखाई देती है, स्लेटी नहीं। ऐसे लोग आमतौर पर सामाजिक मेलजोल में कच्चे होते हैं। ग्रेटा ने अपनी इस कमजोरी को बड़ी ताक़त में बदला। आज वह जलवायु परिवर्तन के आंदोलन के इतिहास में घटने वाली सबसे अच्छी खबर बन गयी है।

क्या आपको पता है के जलवायु परिवर्तन से सर्वाधिक प्रभावित होने वाले देश कौन से हैं। अंदाज़ा कुछ ज्यादा गलत नहीं है आपका। हम उन देशों में से एक हैं जो इस सबसे ज्यादा प्रभावित होंगे। पर सच बताइये, हम में से कितने इस विषय पर चर्चा भी करते हैं। क्या हमारे बच्चे इस विषय पर उतनी जानकारी रखते हैं जितनी उन्हें होनी चाहिए ? यह सवाल इसलिए जरूरी है क्यूंकि जैसा कि ग्रेटा का कहना है, बड़ों की चिंता इस विषय पर बिलकुल नहीं है। क्यूंकि उन्हें बच्चों की कोई फ़िक्र नहीं है। कमसे कम बच्चे बड़ों की तरह दोगले तो नहीं। बच्चे तो सवाल पूछें। बिंदास पूछें।

पर हम तो  बच्चों के सवाल पूछने की आदत पर ही टूट पड़ते हैं। कम से कम मुझे तो ये लगता है के ज्यादा सवाल पूछने वाला बच्चा हमारे देश में पसंद नहीं किया जाता।  रटे हुए उत्तर देने वाला बच्चा ही मेधावी कहा जाता है। वह बच्चा जो पहले माँ बाप और बाद में टीचरों की आँख का तारा बनता है असल में इस रोबोट बनाने वाली व्यवस्था का उत्तम प्रोडक्ट है। हमारा समाज और ये व्यवस्था पीढ़ियों से इन रोबोटों को बनाने में जुटी हुयी है।

 मैं एक उदाहरण देता हूँ। आपने श्रवण  कुमार का नाम सुना होगा। पर क्या आपने नचिकेता की कहानी कभी सुनी है।  दोनों कहानियां हमारे भारतीय पौराणिक इतिहास में दर्ज हैं। पर दोनों में से अधिक प्रसिद्द कौनसी है ? मुझे तो लगता है के श्रवण कुमार की कहानी अधिक प्रसिद्द है। क्यों? चूँकि श्रवण कुमार अंधे माँ बाप के तीर्थ यात्रा की आकांक्षा के आगे अपना जीवन त्याग देता है और वहीं नचिकेता अपने पिता से प्रश्न पूछता है, और पिता नाराज़ होकर उसे यमराज को भेंट कर देते हैं। प्रश्न पूछने वाले बच्चे ही एक लोकतंत्र की उम्मीद होते हैं। अब जिस समाज में सवाल पूछना अच्छा न माना जाता हो, उस समाज में ग्रेटा कैसे जन्म लेगी ?

मेरे बच्चे जिस स्कूल में जाते हैं , उसके प्रिंसिपल महोदया  से मैंने कहा के बहुत ज़्यादा एग्जाम मत लीजिये बच्चों के। अभी फर्स्ट में ही तो है।  उस बेचारी ने अपनी लाचारी रख दी के अगर ऐसा करेंगे तो बाकी पेरेंट्स नाराज़ हो जायेंगे। अब इससे मैं क्या अंदाजा लगाऊं? हमारा समाज पहले ही दर्जे से बच्चों को घुड़दौड़ में जोत देना चाहता है। अब जब हर महीने एग्जाम की तैयारी करेंगे, तो स्पष्ट है, सवालों के सही उत्तर रटेंगे ही। और जो उसे याद न हो, तो एक एक करके हम ही उसके आत्म विश्वास को चोट पहुँचाने लगते हैं।

हमारा समाज विडम्बना की पराकाष्ठा को पार कर गया है। हमें हमारे नेता अंगूठा छाप भी चलेंगे पर हमें बच्चा हमारा आइंस्टीन से कम नहीं चाहिए। ये और बात है के हम आइंस्टीन भी नहीं पैदा कर पाते क्यूंकि आइंस्टीन तो ऐसी शिक्षा प्रणाली की वजह से बर्बाद होने वाले थे। उनके बारे में गणित के अध्यापक का मत था के ये लड़का जीवन में कभी गणित नहीं पढ़ पायेगा। अब हर बच्चा आइंस्टीन तो है नहीं, बहुतों का तो दिल बैठ जायेगा, अपने टीचर से ऐसा सुनते ही।

अब तो युवा भी बेजुबान हो चुके हैं। वो या तो सड़कों पर दंगा करते हैं। या फिर व्यवस्था के आगे दुम हिलाते हैं। "बोल के लब आज़ाद हैं तेरे " का फैशन अब जा चुका है। मध्यम वर्ग के बच्चे के कंधे पर १६ साल की उम्र में ही क़र्ज़ का बोझ है, उच्च शिक्षा की बढ़ती कीमत की वजह से। मैं अपने पिताजी का धन्यवाद देते नहीं थकता जिन्होंने मुझे इस कर्ज से बचाया जिससे मैं अपनी शर्तों पर जीवन जी पाया हूँ।

मेरी बच्चों को सलाह है कि इस व्यवस्था के खिलाफ बागी होने  की ट्रेनिंग ग्रेटा के यूट्यूब वीडियो से ले लें। यह व्यवस्था उन्हें एक "बेहतर क्लर्क " बनाने की ओर तेजी से काम कर रही है। इसके झांसे में न आएं।






Comments

  1. भारत में बच्चे ग्रेटा थन्बर्ग जैसे हो सकते है।
    लेकिन,
    कल ही मैंने 9वीं कक्षा की हिंदी की किताब पढ़ा,उसमे पूरा अंध विश्वास भरा पढ़ा है।
    पर बच्चो को पढ़ना पड़ता है, परीक्षा में लिखने के लिए।
    हमारा स्कूली सिस्टम का ढांचा सुधार दिया, जाए तो, भारत में बच्चे ग्रेटा थन्बर्ग जैसे हो सकते है

    ReplyDelete
    Replies
    1. सही बात कही आपने

      Delete
  2. Very well written Ishan Ji. You asked two pertinent question related the way we are nurturing our future generation and the world we are creating for our them.

    ReplyDelete
  3. आपसे बात करने का अवसर काफी कम मिला, लेकिन अगर आप अगर ऐसे ही लिखते रहे तो वो कमी भी पूरी हो जाएगी। ये सही हैं सर की, हम हमेशा सतत पोषणीय विकास की बात करते हैं और इस बात को जोश से कहते रहते हैं की ये प्रकृति आने वाली पीढ़ी की हैं और हमें उनको बेहतर पृथवी देनी हैं। पर हम ये भूल जाते हैं की , भविष्य की पृथवी को हमें अच्छी भविष्य की पीढ़ी भी देना हैं।

    ReplyDelete
  4. Very nice article Ishan, do write often

    ReplyDelete
  5. बहुत ही सामयिक और प्रासंगिक चिंतन ईशान जी। भारत में कुछ शहरों में मार्च के महीने में स्कूली बच्चों ने स्कूल से बाहर आकार प्रदर्शन किया था ग्रेटा के समर्थन मे। ज़रूरत हालाकी हर वर्ग को प्रदर्शन करने की है। हम खुद भी इन चीजों में कमजोर पड़ जाते हैं कई बार। शुक्रिया आपका लेख साझा करने के लिए।

    ReplyDelete
  6. ईशान सर् आपने बहुत से रियल लाइफ उदाहरण से ये समझाया कि हममें भी कुछ करने की क्षमता है , और जलवायु परिवर्तन सच मे ज्वलंत विषय है ,इस विषय मे काम करूँगा अब मैं।।।

    धन्यवाद

    ReplyDelete
  7. That's great sir , we with you . likhte rhe chinta ke subjects hai ye .
    Sir please provide in English as well .

    ReplyDelete
  8. आपने बहुत ही उम्दा विचार व्यक्त किये है जिस पर हमें अधिक पलको के बीच इन विचारो के ले जाने की जरुरत है
    सेंधवा के पास साकड़ गाँव मे एक बहुत ही अलग प्रयोगशील स्कूल है आधारशिला जब इसकी स्थापना हुयी थी मै वंही था ये एक कमरे वाला स्कूल है जिसमे छोटे बड़े बच्चे साथ मे पढ़ते है जो पढ़ते है वो भी अद्भुद है उनकी ही भिलाली भाषा मे जीवन से जुड़ी बाते मुद्दों को .. यहा एक बार आवे http://www.adharshilalearningcentre.org/
    नर्मदा की जीवन शाळा भी देखिये
    http://www.narmadaandolan.org/jeevanshalas-today/

    ReplyDelete
    Replies
    1. धन्यवाद सर
      जरूर जाकर देखूँगा वहां

      माफ़ कीजिये आपका परिचय यदि आप देना चाहें तो मुझे ishanagra@gmail.com पर भेज दें

      Delete
    2. Bhaisaab aap mujhe jaante hai ... kai baar mil bhi chuke hai ... Anand FFHIT

      Delete
    3. anand sorry, par tumhein asal mein jaanta hun, virtual mein nahi :)

      Delete

Post a Comment

Popular posts from this blog

प्रेम की राजनीति

इस आलेख की विषयवस्तु 2011 में बनी हॉलीवुड फिल्म "पॉलिटिक्स ऑफ़ लव" नहीं है जिसकी कहानी एक डेमोक्रेट पार्टी समर्थक और एक रिपब्लिकन पार्टी समर्थक पुरुष और स्त्री के बीच प्रेम की गुंजाइश को तलाशती महसूस होती है।  मालूम हो कि भारतीय अभिनेत्री मल्लिका शेरावत ने उसमें एक अहम् किरदार निभाया था। मैं मई 2023 में मृणाल पण्डे जी के द वायर में छपे " Why We Need to Embrace a Politics of Love" नामक लेख के बारे में भी बात नहीं कर रहा जिसमें उन्होंने राहुल गाँधी द्वारा प्रधानमंत्री को संसद में गले लगाने के उपक्रम पर टिपण्णी की थी।  ये विचार जो मैं यहाँ बांटना चाहता हूँ वो हमारे चारों ओर बढ़ती हिंसा और उसके मेरे और मेरे आसपास के लोगों के  अंतर्मन पर लगातार पड़ने वाले असर का परिणाम है।  कोई दिन ऐसा बीतता नहीं जब कोई ऐसी बात न होती हो जिससे मन में तेज़ नफरत न फूटती हो।  पर क्या करें। कुछ न कर पाने की विवशता से निकला हुआ लेख है ये। एक व्यथित मन की किंकर्तव्यविमूढ़ता का अपराधबोध।   मुझे यकीन है कि जो मैं लिख रहा हूँ वह कोई मौलिक विचार नहीं है। मुझे तो अम्बेडकर के प्रसिद्द लेख "अन्निहिल

गायब होते जुगनू

फोटो इंडियन एक्सप्रेस से  आखिरी बार अपने जुगनू कब देखा था ?  अब ये न कहियेगा कि परवीन शाकिर की ग़ज़ल में देखा था।  "जुगनू को दिन के वक़्त परखने की ज़िद करें  बच्चे हमारे अहद के चालाक हो गए " बचपन में हमारे घरों में घुस जाते थे जुगनू। रात को बत्ती जाते ही दिखने शुरू हो जाते थे। दिप दिप उनकी रौशनी में कब वो वक़्त कट जाता था, पता  ही नहीं चलता था। मेरी उम्र के लोगों ने तो ज़रूर अपने बचपन में जुगनू देखे होंगे।  सैकड़ों, हज़ारों एक ही पेड़ पर। तब ज़िन्दगी में जुगनुओं की बड़ी जगह थी। बत्ती तो आती जाती रहती थी। पर जुगनू चमकते रहते थे। फिर कुछ लोग उन्हें देख कर कविता कहानी  लिखते थे और कुछ  बस उन्हें देखते थे। घंटों। फिर जैसे ही बत्ती आयी तो सारे बच्चे चिल्लाते थे "लाइट आ गयी... और सब घर के अंदर। कभी कभी कोई जुगनू घर के अंदर भी आ जाता था। वो उन कुछ कीड़ों में से थे  जिनसे बच्चे डरते नहीं थे। बल्कि खेलते थे।  मुझे नहीं लगता के मेरे बच्चे सहज भाव से जुगनू को कभी छू पाएंगे। उनकी उम्र के सभी बच्चे शायद जुगनुओं के झुण्ड को देखकर डर जाएं क्यूंकि उन्होंने तो ऐसा देखा ही न होगा अपने जीवन में। मेरी

89 का बचपन- पठान की आँखें

तस्वीर- ANI से मुरादाबाद के एक पीतलक के कारीगर की  बहुत खूबसूरत दिन था वो! आखिरी इम्तिहान का दिन! मैंने बड़ी मेहनत की थी। पूरे इम्तिहान के दौरान रात को 11 बजे सोता था, 5 बजे जागता था। पांचवी क्लास के बच्चे के लिए इतना बहुत था। सुबह सुबह उठ के सबक दोहराना, नहाना-धोना, भगवान के सामने माथा टेकना, और फिर स्कूल जाना। स्कूल बस  में भी किताब निकाल कर दोहराना बड़ा लगन का काम था।  इम्तिहान ख़त्म होने के बाद के बहुत से प्लान थे।  जैसे फटाफट, पास वाली दुकान से ढेर सारी कॉमिक्स किराए पर लानी थी। बुआ जी के घर जाकर बहनों के साथ खेलना था। वगैरह वगैरह। हसनपुर भी जाना था। मुरादाबाद में तो मैं अकेला था चाचा के पास। हालाँकि उस समय इम्तिहान की वजह से मम्मी पापा मुरादाबाद में ही थे। वहाँ के चामुंडा मंदिर और शिवालय की बहुत याद आती थी।  खैर! इम्तिहान देने के बाद स्कूल से ही छुट्टी का जलसा शुरू हो चुका था। सब बच्चों के चेहरों पर ऐसी ख़ुशी थी जैसे सब जेल से छूटे हों। आखिरी दिन पर फैज़ल, शहज़ाद, अमित और मैं अपने पेपर नहीं मिला रहे थे। बस, हम सब बहुत खुश थे। कूद रहे थे। एक दूसरे को छेड़ रहे थे।आया बी भी कुछ ज़्यादा ही छ